सावधानी से करें इसबगोल का इस्तेमाल- हो सकते हैं ये नुक्सान

क्या इसबगोल भूसी खाने से शरीर को फायदे के अलावा नुक्सान भी पहुँचा सकता है? अधिकतर लोग इसबगोल को नियमित रूप लेने कि आदत बन जाती है। कई बार यह इसबगोल हमारे स्वास्थ्य को फायदे के अलावा नुसान भी पहुँचाने लगता है। आज हम इसबगोल से होने वाले नुकसान के बारे में पढ़ेंगे। 

क्या इसबगोल भूसी खाने के कोई नुकसान हो सकते हैं ? इसका उत्तर जानने के लिए सर्व्प्रथम यह जानते है कि इसबगोल भूसी क्या है? और इसस्के प्रयोग क्या-क्या हैं ? उसके बाद इसबगोल भूसी के साइड – इफेक्ट्स के बारे में जानेगे। 

इसबगोल क्या है?

इसबगोल एक प्रकार की बीज होती है, जो भारतीय उपमहाद्वीप में पायी जाती है। यह एक जड़ी बूटी होती है, जो उच्च तापमान वाले जलवायु में पैदा होती है। इसका वैज्ञानिक नाम Plantago ovata होता है। यह एक प्रकार का पौधा होता है जिसके बीजों का उपयोग आहार में फाइबर के रूप में किया जाता है। इसके अलावा, इसबगोल भूसी को औषधीय उपयोग के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

इसबगोल के औषधीय गुण :

इसबगोल के बीज में फाइबर के अलावा कई और औषधीय गुण होते हैं। इनमें से कुछ मुख्य औषधीय गुण निम्नलिखित हैं:

अपच: इसबगोल के बीजों में मौजूद फाइबर शरीर के अपच को दूर करने में मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल: इसबगोल के बीज में मौजूद फाइबर आपके शरीर के बाहर निकलने वाले कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद करता है।

डायबिटीज: इसबगोल के बीज में मौजूद फाइबर खाने के बाद शरीर में ग्लुकोज के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसलिए इसका उपयोग डायबिटीज के मरीजों के लिए भी उपयोगी होता है।

वजन घटाना: इसबगोल के बीज में मौजूद फाइबर खाने के बाद आपको भूख कम लगती है जिससे आपका वजन घटने में मदद मिलती है।

पाचन तंत्र: इसबगोल के बीज में मौजूद फाइबर खाने के बाद पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह आपके शरीर में मल के निर्गम को सुगम बनाने में भी मदद देता है।

उच्च रक्तचाप: इसबगोल के बीज में मौजूद फाइबर खाने के बाद शरीर में उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करता है।

बवासीर: इसबगोल के बीज में मौजूद फाइबर बवासीर जैसी समस्याओं के इलाज में मदद करता है। यह शरीर के अंदर निर्मित मल को सुगम बनाने में मदद करता है।

फिशर: इसबगोल के बीज में मौजूद फाइबर फिशर जैसी समस्याओं के इलाज में मदद करता है। यह शरीर के अंदर निर्मित मल को सुगम बनाने में मदद करता है।

इसके अलावा, इसबगोल खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है, शरीर में जलन और सूजन को कम करने में मदद करता है और मस्तिष्क स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।

इसबगोल भूसी के नुकसान

क्या आप भी रोजाना करते है इसबगोल का इस्तेमाल – हो सकते हैं ये नुक्सान। इसबगोल भूसी खाने के कुछ नुकसान हो सकते हैं, जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

इसबगोल भूसी एक पौष्टिक आहार है, लेकिन इसे ज्यादा मात्रा में खाने से कुछ नुकसान हो सकते हैं।

पाचन समस्या: इसबगोल भूसी को शरीर में पाचन करने में कठिनाई हो सकती है जो अपच, तनाव और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं का कारण बन सकती है।

वजन बढ़ना: इसबगोल भूसी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो सैकड़ों लोगों के लिए अच्छी बात हो सकती है, लेकिन इसे अधिक मात्रा में लेने से वजन बढ़ने का खतरा हो सकता है। इसबगोल भूसी में शक्ति का स्तर कम होता है, लेकिन उसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो वजन बढ़ाने का कारण बन सकती है।

डेहाइड्रेशन: इसबगोल भूसी को बहुत अधिक मात्रा में खाने से शरीर से पानी कमी की समस्या हो सकती है। 

उच्च फाइबर की मात्रा: इसबगोल भूसी में अधिक मात्रा में फाइबर होने से उन लोगों को पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जो उच्च फाइबर आहार को पाचन नहीं कर सकते हैं।

निर्माता कंपनियों के अनियमितताओं का खतरा: कुछ इसबगोल भूसी कंपनियां अनियमित गुणवत्ता और मानकों के साथ इसबगोल भूसी की पैक करती हैं, जिससे इसका सेवन नुकसानदायक हो सकता है।

इसलिए, अधिक मात्रा में इसबगोल भूसी का सेवन करने से उल्टी, दस्त, पेट फूलना, गैस, तनाव, और त्वचा की खुजली जैसी कुछ समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा, इसबगोल भूसी को घोल के रूप में लेने से पहले उसमें पानी का प्रभाव अधिक होता है, जिससे यह आपके गले में अटक सकता है।

अंत में, इसबगोल भूसी खाने से पहले, आपको इसके फायदे और नुकसानों के बारे में सही जानकारी होनी चाहिए और उसकी सही मात्रा डॉक्टर द्वारा बताई गयी मात्रा ही ली जानी चाहिए।

Leave a Comment

Homeopathy For Hair Loss – अच्छी हेयर ग्रोथ के लिए आजमाएं ये 6 दवाएं Herbs For Hair Growth | बाल उगाने की 7 अचूक जड़ी बूटियां खाएं ये 8 बीज- उगेंगे नए बाल, हेयर फॉल और गंजापन होगा दूर